Chalu News

  Trending
Next
Prev

Chalu News

Har Pal Ki Khabar

ब्रेकिंग न्यूज़

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने भी कहा ‘चौकीदार चोर है’ : राहुल गांधी

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने भी कहा ‘चौकीदार चोर है’ : राहुल गांधी

[ad_1]


राफेल विमान सौदा विवाद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में उठाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दावा किया कि फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति भी इस बात से सहमत हैं कि ‘चौकीदार’ चोर है. वह ‘चौकीदार’ शब्द का प्रयोग अक्सर मोदी के लिए करते हैं.

राहुल ने यह भी आरोप लगाए कि प्रधानमंत्री ने फ्रांसीसी लड़ाकू विमान के लिए दसॉल्ट एविएशन के साथ ‘समानांतर समझौता’ किया. गुजरात के वलसाड जिले के धरमपुर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने एनडीए सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रुपए देने की योजना की भी आलोचना की और कहा कि कांग्रेस सरकार गरीबों के लिए बेहतर योजना चलाएगी.

रैली में मुख्य रूप से स्थानीय आदिवासी समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया है. कांग्रेस प्रमुख ने मोदी पर हमला करते हुए अपना नारा दोहराया ‘चौकीदार चोर है.’ गांधी ने दावा किया, ‘रक्षा मंत्रालय और वायुसेना कहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राफेल सौदे में दसॉल्ट एविएशन के साथ समानांतर समझौता किया.’

उन्होंने कहा, ‘पूरे देश से मांग है कि किसानों का कर्ज माफ किया जाना चाहिए. लेकिन नरेंद्र मोदी और अरुण जेटली ने मांग को खारिज कर दिया.’ गांधी ने आरोप लगाया, ‘आप किसानों का कर्ज माफ नहीं करना चाहते लेकिन दूसरी तरफ आपने 15 बड़े उद्योगपतियों के 3.5 लाख करोड़ रुपए माफ कर दिए.’

उन्होंने अंतरिम केंद्रीय बजट में किसानों के लिए आय सहायता योजना की आलोचना की जिसके तहत किसानों को छह हजार रुपए प्रति वर्ष दिए जाएंगे.

भारत माला नहीं यह ‘भारत मारा’ योजना है

गांधी ने कहा, ‘अगले दो-तीन महीने में हम इस देश के गरीब लोगों को सीधे आय देने पर विचार कर रहे थे. यह ऐतिहासिक कदम होगा.’कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ‘नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से अनिल अंबानी के खाते में सीधे 30 हजार करोड़ रुपए डाल दिए, उसी तरह से कांग्रेस गरीबों के बैंक खाते में सीधे पैसा जमा कराएगी.’

गांधी ने कहा, ‘हमारी आय गारंटी योजना तीन रुपए या 17 रुपये प्रतिदिन की तुलना में काफी ज्यादा होगी. देश के गरीब लोगों के खाते में सीधे धन अंतरित किया जाएगा. आप तालियां बजाएंगे न कि वे सांसद.’ उन्होंने मोदी सरकार की भारत माला सड़क संपर्क योजना पर भी तंज किया और कहा कि भारत माला नहीं यह ‘भारत मारा’ योजना है. यह भारत की हत्या करना है क्योंकि सरकार किसानों और आदिवासियों का जमीन अधिग्रहण कर रही है.

बहरहाल, सरकार और अंबानी लड़ाकू विमान सौदे में किसी भी तरह की खामी के आरोपों से लगातार इनकार करते रहे हैं. किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने वलसाड में कांग्रेस प्रमुख से मुलाकात कर अपनी मांगों को पार्टी के घोषणापत्र में शामिल करने के लिए कहा. इसमें अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण से जुड़े मुद्दे का समाधान करना भी शामिल है.

राहुल ने किसानों को आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी मांगों पर गौर करेगी. वहीं किसानों ने कांग्रेस प्रमुख को 24 मांगों का ज्ञापन सौंपा.

[ad_2]

Source link

Print Friendly, PDF & Email

शेयर करे

Related Posts